Diet plan to lose weight fast (in Hindi) | simple way to lose weight at home | lose 15kgs naturally


Diet plan to lose weight fast (in Hindi) | simple way to lose weight at home | lose 15kgs naturally

Weight loss tips


प्रिय दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करती हूं सभी ठीक होंगे । आज मैं फिर से एक नई Interesting पोस्ट लेकर आपके सामने हाजिर हुई हूं,जैसा कि आप Title से समझ चुके होंगे कि मैं इस पोस्ट में किस बारे में बात करने वाली हूं।

दोस्तों इस पोस्ट में मैं जितनी भी बातें आपको बताने वाली हूं weight loss को लेकर और उसके लिए जो भी मैंने diet plan बनाया है उसे मैंने खुद फॉलो किया है।ऐसा नहीं है कि मैंने कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से उसे देख लिया और फिर मैं उसे आप तक पहुंचा रही हूं। मैंने इसी डाइट प्लान को फॉलो करके अपने वजन को कम किया है। तो जाहिर सी बात है यदि मैं अपना वजन कम कर सकती हूं तो आप भी कर सकते हैं। और हां दोस्तों तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर पर ही अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि शायद आप जानते होंगे मैं हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव में रहने वाली हूं। और इस बात को तो आप जानते ही होंगे कि गांव में तो फिटनेस सेंटर नहीं होते हैं,ऐसा मैं आपको इसलिए बता रही हूं जो लोग अपने दिमाग में यह भ्रम फैला कर रखे हुए हैं कि हम बिना फिटनेस सेंटर या बिना परफेक्ट ट्रेनिंग या डॉक्टर के बिना अपने वजन को कम या अपनी बॉडी को शेप में नहीं ला सकते तो आप गलत सोचते हैं।

हमेशा आपको पॉजिटिव सोचना है आप सब कुछ कर सकते हैं अपने घर पर रहकर बस आपको सबर और धैर्य की जरूरत होगी और एक आपका गोल होना चाहिए तभी आप उस मंजिल को पा सकते हैं।

और दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं मेरी सिजेरियन डिलीवरी हुई है और मैंने उसके बाद अपने वजन को कम किया है वह भी नेचुरल तरीके से तो मैं कर सकती हूं तो आप भी कर सकते हैं और यदि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं और आपका वजन बढ़ा हुआ है तब तो आप बड़ी आसानी से बहुत जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि हम अपने वजन कम करने के लिए कौन सी डाइट प्लान को चुने तो कृपया मेरी पोस्ट में अंत तक बने रहें और जाने की एक साधारण से डाइट प्लान से आप अपने वजन को कैसे घटा  सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं मैं एक youtuber हूं और नेचुरल पूनम के नाम से मेरा YouTube चैनल है। तो आप उस चैनल पर भी विजिट कर सकते हैं और मेरे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और यदि आप को पढ़ना अच्छा नहीं लगता है तो आप नीचे दी गई मेरी वीडियो को देख सकते हैं और आसानी से डाइट प्लान के बारे में जान सकते हैं।

वीडियो:-



Diet plan to lose weight


दोस्तों आपने बहुत सारी वीडियो और ब्लॉग पढ़े होंगे इसमें की आपको बहुत सारे डाइट प्लान ऐसे बताए जाते हैं जो कि आप के वजन को कम करने का दावा करते हैं।अब आप यह बात भी जानते हैं कि यह दुनिया बहुत बड़ी है और हर जगह वह चीज मिल पाना मुश्किल है, जो वह बताते हैं अपने डाइट प्लान में  आधे से ज्यादा निराश हम तब हो जाते हैं जब हम उस सामग्री को एकत्रित नहीं कर पाते और हम सोचते हैं कि अब हम अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे क्योंकि हमें कहा जाता है कि आपने ब्रेकफास्ट लंच और डिनर में बस वही चीजें खानी है जो उन्होंने सजेस्ट की हैं नहीं तो आप अपने वजन को कम नहीं कर पाएंगे और कुछ एक एरिया ऐसे होते हैं जहां पर यह चीजें जो है वह मिल पाना मुश्किल होती हैं

दोस्तों इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए मैंने जिस डाइट प्लान को खुद फॉलो किया है और जो मैं आपको बताने जा रही हूं यदि आप उसे फॉलो करेंगे तो मैं दावा करती हूं कि आप 100% अपने वजन को कम कर पाएंगे

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी


दोस्तों यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान है और आपने सोच लिया है कि मैंने अपना वजन कम करना ही है तो मैं आपको कहूंगी कि सबसे पहले आप एक चीज को फॉलो करें वह है कि आपने जितना भी आप खाते हैं जो भी खाते हैं उसका आधा खाएं मान लीजिए आप दिन में 6 चपातियां खाते हैं तो आपने सिर्फ तीन ही खानी है और वह भी चबा चबाकर खानी है और थोड़ी थोड़ी देर बाद खानी है मतलब पूरे दिन में।
अब यदि आप चावल खाते हैं सबसे पहले तो मैं कहना चाहूंगी कि चावल को खाना बंद कर दें और यदि फिर भी आपका दिल नहीं मानता है चावल खाने से तो आप एक छोटी कटोरी चावल खा सकते हैं। 
दोस्तों लेकिन मैं आपको कहना चाहूंगी कि आपको यदि फास्ट रिजल्ट चाहिए अपने वेट लॉस के लिए तो आप चावल को इग्नोर करें,चावल बिल्कुल ही ना खाएं।

सुबह का नाश्ता


  • तो दोस्तों शुरुआत करते हैं हम अपने सुबह के नाश्ते से तो मैं आपको सलाह देना चाहूंगी कि आप सुबह का नाश्ता 8:00 से 8:30 के बीच कर लें।
  • आपके घर में जो कुछ भी बना है आप उसे सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं। बस आपको तली भुनी चीजों से परहेज करना है इन चीजों को तो आप छूयें भी ना।
  • और यदि आपका मन पराठा खाने को कर रहा है तो आप पराठा भी खा सकते हैं लेकिन ध्यान इस बात का रखना है कि आपको हफ्ते का सिर्फ एक ही बार पराठा खाना है । वह भी जितना आप खाते हैं उसका आधा
  • दोस्तों आप जो भी चीज अपनी breakfast में खाएं बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जितना भी पहले खाते हैं उसका बस आधा खाना है।

सुबह 10:00 से 10:30

  • आपको दोपहर का खाना खाने से पहले कुछ ना कुछ थोड़ा बहुत खा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जो आपका दोपहर का खाना रहेगा वह हल्का रहेगा और आपको भूख कम लगेगी
  • आप सलाद खा सकते हैं। आप कोई भी फल खा सकते हैं जो आपके एरिया में मिलता है।
  • आप स्नेक्स ले सकते हैं चाहे तो आप भुने हुए चने भूनी हुई सोयाबीन बादाम इत्यादि आप कुछ ना कुछ खा सकते हैं।
  • मैं फिर से कहना चाहूंगी यदि आप के पास यह भी नहीं है तो आप कुछ भी खा सकते जो आपके घर में है ताकि आपको दोपहर के भोजन के समय ज्यादा भूख ना लगे । 
दोस्तों जब भी आप अपना वजन कम कर रहे होते हैं तो आपको भूख ज्यादा लगती है और यह तो आप जानते ही हैं वजन भी उन्हीं का बड़ा होता है जो खाने के शौकीन होते हैं ऐसा मेरे साथ भी हुआ है।

दोपहर का खाना (lunch)

  • लंच को आप दोपहर 1:00 से 2:00 के बीच में कर लें इससे ज्यादा ना बढ़ाएं
  • रही बात दोपहर के खाने में कि आखिर आप को दोपहर में क्या खाना है तो एक बार मैं फिर से आपको वही कहूंगी कि आपको लंच में वही खाना है जो आपके घर में बना है सिर्फ आपको तली भुनी चीजों से दूर रहना है। आपको साधारण खाना ही खाना है।

इवनिंग स्नैक्स (Evening snacks )

  • प्रिय दोस्तों आप 4:00 से 4:30 के बीच कुछ भी इवनिंग स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। इसमें आप भुने हुए चने ले सकते हैं। लेकिन मैं आपको कहना चाहूंगी कि आप सिर्फ भुने हुए चने लें फ्राइड चने ना लें।
  • आप मूंगफली ले सकते हैं बदाम ले सकते हैं
  • आप ग्रीन टी भी ले सकते हैं और मेरी बताई गई मैजिक ड्रिंक को भी ले सकते हैं।
  • लेकिन दोस्तों आपको सिर्फ याद रखना है कि यदि आप स्नेक्स कुछ भी ले रहे हैं तो आपको कम मात्रा में लेने हैं। आधी कटोरी या एक छोटी कटोरी आप ले सकते हैं।
दोस्तों आप कुछ भी ले लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि फ्राई की हुई चीजें और डब्बा बंद चीजें नहीं लेनी है। आपको लेेज,कुरकुरे,चिप्स इत्यादि नहीं खाने हैं। आपने जो भी खाना है healthy खाना खाना है और अपने घर का बना खाना है।

रात का खाना (dinner)

  • रात का खाना आप जितना हो सके उतना जल्दी खा लें। आप रात का खाना 7:00 बजे तक खत्म कर ले यदि फिर भी आप बहुत ज्यादा लेट हो जाते हैं तब भी आप 8:00 बजे से पहले-पहले अपने खाने को खा लें।
  • रात के खाने में आप कुछ भी ले सकते हैं जो आपके घर में बना है और जो मैंने बताया है उन चीजों को अवॉइड करें और जो भी खाना है जितना आप खाते हैं उसका आधा ही खाना है। और दोस्तों आपको रात का भोजन हमेशा हल्का करना चाहिए।
  • दोस्तों रात का खाना खाने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको जो रात को खाना है वह अपने सोने से दो घंटे पहले खत्म कर लेना है। 
  • दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है कि आपने रात का खाना खाया और सीधे आप सोने चले गए ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है।
  • रात का खाना खाने के बाद मैं आपको सलाह दूंगी कि आप 10 से 15 मिनट चल फिर सकते हैं ताकि आपका खाना अच्छे से हजम हो जाए।
दोस्तों यदि आप इस डायलप्लान के साथ मेरी बताई गई मैजिक ड्रिंक को शामिल करते हैं तो आपको वजन कम करने में आसानी होगी और इस ड्रिंक का जिक्र मैंने अपनी पिछली पोस्ट में किया है आप उसे पढ़ सकते हैं।


निष्कर्ष :-

दोस्तों यदि आपको अपना वजन कम करना ही है तो आपको अपने शरीर को तैयार करना होगा अपने दिमाग को और अपने मन को भी तैयार करना होगा। यदि आप मेरे बताए गए डाइट प्लान को 2 से 3 दिन ही फॉलो करते हैं तो आपका वजन कम नहीं हो सकता है। और आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि आपका वजन जब बड़ा था तो 2 से 3 दिन में नहीं बड़ा था। 
वजन कम करने में जो दिक्कत सबसे ज्यादा आती है वह है आपकी भूख हम अपनी भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते। और जब तक आप तन और मन से तैयार नहीं होंगे तब तक आप अपने वजन को कम नहीं कर पाएंगे। और आखिर में मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगी कि आप घर पर रहकर आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं बस कुछ एक चीजों को फॉलो करके।

दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी और इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी तो मेरी पोस्ट को लाइक करें और अपने दोस्तों में शेयर करें जिन्हें इस पोस्ट की सबसे ज्यादा जरूरत है। आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

तो दोस्तों इसी के साथ में अपने शब्दों को विराम देती हूं और इस पोस्ट को यहीं खत्म करती हूं और मिलते हैं किसी अपनी अगली पोस्ट में। धन्यवाद




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