सिजेरियन डिलीवरी के बाद आसान और नेचुरल तरीके से वजन घटाने के उपाय

अपना वजन आसान और नेचुरल तरीके से कैसे घटाएं,अक्सर उन महिलाओं के मन में ये सवाल जरूर रहता है जो सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपना मोटापा कम करना चाहती हैं। डिलीवरी के बाद आमतौर पर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है चाहे वह सिजेरियन हो या नॉर्मल डिलीवरी हो।

एक दूध पिलाती महिला को यह सवाल जरूर रहता है कि यदि मैं अपने वजन को कम करती हूं तो मेरे बच्चे पर इसका बुरा असर तो नहीं पड़ेगा और साथ ही वह सोचती है कि मैं ऐसे कौन से वजन कम करने के नेचुरल तरीके को अपनाऊं जिससे मेरे बच्चे और मुझ पर कोई बुरा असर ना पड़े।

दोस्तों मैं "पूनम "आपका फिर से स्वागत करती हूं अपनी इस जानकारी से भरी पोस्ट में जैसा कि आप जानते हैं आज की पोस्ट किस बारे में है तो इस पोस्ट की पूरी जानकारी के लिए अंत तक बने रहें तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं...

Weight loss after c section
सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के उपाय:-

दोस्तों जिन-जिन उपायों को मैंने अपना वजन सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम करने के लिए अपनाया है मैं सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में आपको इस पोस्ट में बताऊंगी।

नोट- यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है और आपका वजन बढ़ा हुआ है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो आप 8-9 महीने बाद ही अपने वजन कम करने के बारे में सोचे। मैंने भी अपने वजन कम करने की यात्रा को सिजेरियन डिलीवरी के 9 महीने बाद ही शुरू किया था।
  • प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन

यदि आप भी मेरी तरह प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन प्रतिदिन नियमित रूप से करती हैं तो यह आपके वजन कम करने में आपकी काफी मदद करेगा और साथ ही में यह आपके बच्चे के लिए भी फायदेमंद है यदि आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं।यदि आपको प्रोटीन युक्त भोजन के बारे में जानकारी नहीं है तो आप मेरी इस पोस्ट "वजन कम करने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन " को पढ़ सकते हैं

  • ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी भी आपके वजन को कम करने के लिए आपकी काफी मदद करती है यदि आप ग्रीन टी का सेवन खाना खाने के 1 घंटा पहले या बाद में करते हैं तो यह आपसे मोटापे को कम करने का काम करती है लेकिन याद रहे आपको इसे नियमित रूप से प्रतिदिन लेना है। इसकी पूरी जानकारी के लिए आप मेरी पोस्ट "वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कैसे करें " को पढ़ सकते हैं।

  • नींबू और शहद का सेवन
नींबू और शहद का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार होता है वजन कम करने के लिए नींबू और शहद का सेवन गर्म पानी में सुबह खाली पेट करना चाहिए यदि आप इसे प्रतिदिन नियमित रूप से 2 से 3 महीने पीते हैं तो इसका असर आप खुद ही देख सकते हैं।

  • सलाद का सेवन
सलाद को अपने भोजन में जरूर शामिल करें क्योंकि यह भी आपके वजन को कम करने में आपकी काफी मदद करेगा। सलाद में आप मिक्स वेजिटेबल ले सकते हैं और इसमें आप ब्रोकली को जरूर शामिल करें।

  • भोजन चबा-चबाकर खाएं
जल्दबाजी में भोजन करना भी मोटापे का कारण बन सकता है इसलिए हमेशा भोजन को चबा-चबा कर ही खाना चाहिए ‌। भोजन को अच्छे से चबाकर खाने से भोजन जल्दी पचता है और आप कम भोजन में ही संतुष्ट हो जाते हो।

  • व्यायाम
स्वस्थ भोजन करने के साथ-साथ यदि आप थोड़ा बहुत व्यायाम कर लेते हैं तो आपके वजन कम करने की रफ्तार और भी बढ़ जाएगी। लेकिन याद रहे आपकी सिजेरियन डिलीवरी युई है आपको जोखिम भरे व्यायाम नहीं करने हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी के सकते हैं। यदि आप व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं तो मैं कहूंगी आप नॉर्मल वे वॉक से शुरू करें इसके लिए सुबह और शाम का समय काफी अच्छा रहेगा आपके लिए।

  • पर्याप्त नींद लें
जहां आप अपने वजन को कम करने के लिए स्वस्थ भोजन,व्यायाम इत्यादि का सहारा लेते हैं उसी के साथ आपको जरूरत होती है आराम करने कि यदि आप अपनी नींद को पूर्ण रूप से नहीं ले पाते हैं तब भी आपको वजन कम करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Weight loss after c section


सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने को लेकर जरूरी बातें

यदि आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ एक बातों का ध्यान रखना होगा तभी आप अपने वजन को कम करने की शुरुआत करें नहीं तो यह आपके और आपके बच्चे के लिए जोखिम भरा भी हो सकता है तो आइए जानते हैं उन बातों के बारे में....

  • वजन कम करने के लिए समय का सही चुनाव
यदि आप अपना वजन सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम कर रहे हैं तो समय का सही चुनाव करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि आप जल्दबाजी में डिलीवरी के बाद तुरंत ही अपना वजन कम करने लगते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए आप कम से कम 8 से 9 महीने बाद ही अपने वजन कम करने की यात्रा को शुरू करें मैंने भी ऐसा ही किया था या फिर आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

  • वजन कम करने वाली दवाइयों से बचें
वजन कम करने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें यह आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं और यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं तो आप वजन कम करने के लिए नेचुरल तरीके को ही अपनाएं।

  • वजन को धीरे धीरे कम करें
वजन को आप धीरे-धीरे ही कम करें। वजन कम करने के लिए आप अपने खाने को ना छोड़े यदि आप जल्दी से वजन कम करने के चक्कर में ऐसा करते हैं तो आप कुपोषण का शिकार भी हो सकते हैं और साथ ही में यह आपके बच्चे के लिए भी नुकसानदायक होगा इसलिए आप धीरे धीरे ही वजन को कम करें और यह याद रखें कि आपका वजन एक या 2 दिन या फिर 1 महीने में नहीं बढ़ा इसे बढ़ने में समय लगा है तो इसे कम होने में भी समय लगेगा

  • अस्वस्थ भोजन ना करें
ऐसे भोजन का सेवन ना करें जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो हमेशा स्वस्थ भोजन का ही सेवन करें यह आपके और आपके शिशु के लिए अच्छा रहेगा। जंक फूड, तली भुनी चीजें, चीनी इन सब से परहेज करें और हमेशा घर का ही खाना खाए।

  • जोखिम भरे व्यायाम ना करें
ऐसे व्यायाम जो कठिन होते हैं जोखिम भरे होते हैं उन्हें ना करें ऐसा करने से आप को नुकसान हो सकता है इसलिए आप सरल व्यायाम का ही चुनाव करें और धीरे-धीरे व्यायाम की शुरुआत करें। बयान की शुरुआत आप नॉर्मल वॉक से कर सकते हैं। 

निष्कर्ष:-
बढ़ता हुआ वजन अस्वस्थ शरीर की निशानी है वजन को कम करना बहुत ही आसान है यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो कुछ एक बातों को ध्यान में रखकर आप अपने वजन को घर पर ही आसानी से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आपको धैर्य की जरूरत होती है और साथ ही में यदि आप अपना लक्ष्य लेकर चलते हैं तो आप अपने वजन को कम करने में सफल जरूर होंगे।

प्रिय दोस्तों यदि आपको आज की मेरी पोस्ट "सिजेरियन डिलीवरी के बाद आसान और नेचुरल तरीके से वजन घटाने के उपाय"अच्छी लगे तो प्लीज मेरी पोस्ट को उन लोगों तक जरूर पहुंचाएं जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है और यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूलें तो मिलते हैं किसी अन्य पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. All these fascinated with the undead will have nice time|a good time} at Casombie. However, this doesn't mean|this doesn't suggest|this does not imply} that the sport options are restricted to zombie titles. The 온라인카지노 on line casino additionally accepts varied fee strategies, from conventional credit and debit playing cards to cryptocurrencies. I’d like to emphasize our objectivity whereas creating this evaluation of the top 5 Bitcoin playing websites.

    जवाब देंहटाएं