Diet vs exercise: वजन कम करने के लिए क्या जरूरी है डाइट या एक्सरसाइज?

जो लोग अपना वजन कम कर रहे हैं या करने वाले हैं उनके मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि हम एक्सरसाइज को चुने या फिर डाइट को फॉलो करें बेहतर क्या है? 

जब मैं अपना वजन कम करने के बारे में सोचती थी तो यह सवाल मेरे मन में भी उठता था कि मेरे लिए कौन सा रास्ता सही रहेगा वजन कम करने के लिए।

जैसा कि आप जानते हैं मेरा नाम पूनम है और मैंने अपनी वजन कम करने की यात्रा में जिन टिप्स को फॉलो किया और अपने वजन को कम किया उसी के बारे में आज फिर से एक नई इंटरेस्टिंग सी पोस्ट लेकर हाजिर हुई हूं पूरी जानकारी के लिए मेरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Diet versus exercise who is best for weight loss
वजन कम करने के लिए क्या जरूरी है?


वजन कम करने के लिए डाइट जरूरी है या एक्सरसाइज?

Diet vs exercise: वजन कम करने के बारे में अगर मैं बात करूं डाइट और एक्सरसाइज की तो मैं कहूंगी डाइट, हां दोस्तो खान-पान कि बहुत ज्यादा भूमिका है आपके वजन कम करने में क्योंकि आपका वजन भी आपके गलत खानपान की वजह से ही बढ़ता है। 70 से 75% भूमिका आपके खानपान की ही होती है आपके वजन को कम करने में।

रही बात एक्सरसाइज की तो आप अपने वजन को कम करने के साथ-साथ अपने शरीर को सुंदर और अट्रैक्टिव बनाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। एक्सरसाइज आपके शरीर को एक्टिव करती है और आपके शरीर को लचीला और मजबूत बनाती है। यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं और अपने खानपान में ध्यान रखने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करते हैं तो आप अपने हिसाब से अपने शरीर को शेप दे सकते हैं। 

दोस्तों यदि आप सोचते हैं कि आप अपने खानपान में सुधार किए बगैर सिर्फ एक्सरसाइज के सहारे अपने वजन को कम कर लेंगे तो आप गलत सोचते हैं क्योंकि "ऐसे बहुत सारे लोग आपने देखे होंगे जो बहुत काम करने के बावजूद भी मोटे होते हैं "

वजन कम करने के लिए खानपान को लेकर ध्यान देने वाली बातें

वजन कम करने के लिए खानपान की अहम भूमिका है, लेकिन कुछ एक ऐसी बातें हैं जिसमें कि आपको खानपन को लेकर ध्यान देने की जरूरत है तो चले उनके बारे में बात करते हैं...
  • खानपान को लेकर इतने सीरियस ना हो जाए कि आप अपने भोजन को ही छोड़ दें ऐसा करने से आप कुपोषण का शिकार हो सकते हैं।
  • अपने भोजन को दिन में एक या दो बार ना खाकर उसी भोजन को पूरे दिन में चार से पांच बार खाएं।
  • हमेशा अपने घर का ही बना खाना खाएं।
  • जंक फूड, तली भुनी चीजें, डब्बा बंद चीजें, चीनी, ज्यादा नमक इत्यादि से जितना हो सके उतना परहेज करें।
  • सलाद को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

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वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज को लेकर ध्यान देने वाली बातें

  • जिम ही एकमात्र रास्ता नहीं है एक्सरसाइज करने का आप इसे घर से भी शुरुआत कर सकते हैं।
  • यदि आप हाउसवाइफ हैं तो आप अपने घर में नॉर्मल वॉक करके ही अपनी एक्सरसाइज कर सकते हैं और साथ ही में यदि आपका छोटा बच्चा है तो अपना समय उसके साथ ज्यादा व्यतीत करें।
  • अपना काम स्वयं करें।
  • यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है और आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आप 7 से 8 महीने तक इंतजार करें और उसी के बाद अपने वजन कम करने के बारे में सोचें और यदि आप एक्सरसाइज करें तो नॉर्मल बॉक्स से शुरू करें।
तो दोस्तों यह था मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस जो कि मैंने इस पोस्ट "Diet vs exercise: वजन कम करने के लिए क्या जरूरी है डाइट या एक्सरसाइज?" के द्वारा आप लोगों के साथ शेयर किया है उम्मीद करती हूं कि यह आपके वजन कम करने में आपकी भी सहायता करेगा तो मिलते हैं किसी अगले पोस्ट में किसी अगली जानकारी के साथ तब तक के लिए अपना ध्यान रखें और यदि आपने मेरी पोस्ट को अभी तक शेयर नहीं किया तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों में इसे जरूर शेयर करें जिन्हें इसकी जरूरत है कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूलें जो भी सवाल, सुझाव आपके मन में हो।      धन्यवाद।

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